कोटक सिक्युरिटीज़ की फ्री इंट्राडे ट्रेडिंग खुदरा निवेशकों के लिए शेयर बाजार में सहभागिता को प्रजातंत्रीय बनाएगी

18 महीने में ग्राहक आधार दुगना होने का बोल्ड ऑग्रेनिक ग्रोथ चार्टर
जयपुर, 08 मई 2018: कोटक सिक्युरिटीज़ लिमिटेड ने शेयर बाजार में निवेश के भविष्य के बारे में अपने विजऩ की घोषणा की। राष्ट्र और आम आदमी के लिए सम्पत्ति निर्माण हेतु उत्प्रेरक बनने के लक्ष्य के साथ कोटक सिक्युरिटीज़ लिमिटेड ने फ्री इंट्राडे ट्रेडिंग लांच की है जो कि इस किस्म की पहली पेशकश है। यह पेशकश निवेशकों को रु. 999 की वार्षिक सबस्क्रिप्शन पर कैश, यूचर्स और ऑप्शंस सैगमेंटों में इंट्राडे ट्रेड पर ब्रोकरेज से स्वयं-निर्देशित आज़ादी देती है। इसके अलावा निवेशकों को कोटक सिक्युरिटीज़ लिमिटेड के शोध और मजबूत टेक्नोलॉजी प्लैटफॉर्म तक मुफ्त पहुंच मिलेगी, जिससे कि वे ट्रेड ट्रांज़ेक्शन निर्बाध व सुरक्षित ढंग से कर सकें।

फ्री इंट्राडे ट्रेडिंग के माध्यम से कोटक सिक्युरिटीज़ का इरादा 18 महीनों में अपने ग्राहकों की संख्या दोगुनी करने का है। इस तरीके से ब्रोकिंग उद्योग के डायनमिक्स में बदलाव आएगा, क्योंकि सैकिंडरी मार्केट का वॉल्यूम बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा।
कोटक सिक्युरिटीज़ की कोशिश है कि स्टॉक मार्केट में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाई जाए, सरकार द्वारा जो ढांचागत सुधार किए जा रहे हैं उनसे इस कोशिश को मजबूती मिलेगी। सरकार का प्रयास है कि स्थिर और प्रगतिशील इंडिया स्टैक खड़ा किया जाए, सरकार जीएसटी के द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को नियमनिष्ठ बनाने में लगी है और वित्तीय बचत (कैश लैस डिजिटल इंडिया) की कवायद कर रही है जिसके चलते वित्तीय परिसम्पत्तियों के रूप में ठोस वृद्धि हुई है। इसके अलावा भारत में यह क्षमता भी है कि अर्थव्यवस्था सन् 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की हो जाए।
कोटक सिक्युरिटीज़ के मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ कमलेश राव ने कहा, हमने अपने स्टेक होल्डरों के लिए हमेशा लाभ उत्पन्न करने में यकीन किया है। फ्री इंट्राडे ट्रेडिंग में सभी सही घटक हैं- टेक्नोलॉजी, मुफ्त शोध व लागत अर्थशास्त्र; जिससे इक्विटी बाजार गहरा व विस्तृत होगा और खुदरा निवेशकों की सहभागिता को प्रोत्साहन मिलेगा तथा इसके आगे बचत औपचारिक प्रणाली में आएगी। बाजार के मध्यवर्तियों के तौर पर यह दायित्व हम पर है कि हम अवरोधों को तोड़ें और करोड़ों भारतीयों को उनकी सम्पत्ति निर्माण में मदद करें और इसके लिए हमें यह सुविधा देनी होगी कि वे जानकारी के साथ, झंझट मुक्त तरीके से व किफायती ढंग से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। फ्री इंट्राडे ट्रेड मार्केट वॉल्यूम को आगे बढ़ाएगा और साथ ही मजबूत सैकिंडरी बाजार भारत के लिए और आम आदमी के लिए सम्पत्ति निर्माण का शुभ संकेत है।
कोटक सिक्युरिटीज़ नवोन्मेष चालित वृद्धि के उभार पर खड़ी है। फ्री इंट्राडे ट्रेड के साथ एक व्यापक वृद्धि की यात्रा का शुभारंभ कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य 18 महीनों में अपने उपभोक्ता आधार को दोगुना करना है, राव ने बताया।
ब्रोकिंग इंडस्ट्री में एक डिजिटल प्लेयर के तौर पर कोटक सिक्युरिटीज़ ने एक ऐसे ईकोसिस्टम में निवेश किया है जो ग्राहकों के लिए किफायती और दक्ष ट्रेडिंग अनुभव को सुगम करता है। पिछले वर्ष कोटक सिक्युरिटीज़ ने चैट टू ट्रेड, हैप्पी ऑवर्स, हैप्पी डे और डबल ऑर क्विट्स लांच किए थे।