प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को आयोजित होगा पुरूष नसबंदी दिवस

जयपुर, 4 मई। राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत प्रदेश में परिवार नियोजन के स्थायी साधनों को अपनाने में पुरूषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को पुरूष नसबंदी दिवस आयोजित किया जायेगा। 
स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नवीन जैन ने बताया कि सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को नियत दिवस नसंबदी सेवा कार्ययोजना के तहत प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को पुरूषबंदीवार दिवस आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि सभी उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जिले में उपलब्ध एनएसवी प्रशिक्षित सेवा प्रदाताओं की टीम की संख्या के अनुरूप कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये गये हैं। जिन जिलों में एनएसवी प्रशिक्षित सेवा प्रदाताओं की कमी है। उन्हें राज्य स्तर पर एनएसवी प्रशिक्षण हेतु नामांकन भेजने हेतु निर्देशित किया है।
जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा तीसरे बुधवार से कम से कम 10 दिन पहले तैयारी बैठक आयोजित कर प्रभावी रणनीति बनायी जायेगी। आमजन में पुरूषबंदीवार दिवस के प्रभावी प्रचार-प्रसार गतिविधियां भी आयोजित की जायेगी। उन्होंने इस कार्यक्रम में जिला स्तर, ब्लाॅक स्तर, प्रत्येक चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी, एएनएम ब्लाॅक/पीएचसी आशा सुपरवाईजर एवं आशा सहयोगिनियों द्वारा एक टीम के रूप में कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया। 
मिशन निदेशक ने बताया कि कार्यक्रम की प्रभावी माॅनिटरिंग हेतु संभागवार राज्य स्तर की टीमें गठित कर दी गयी है। जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर भी पुरूषबंदीवार दिवस की सघन माॅनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।